राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के पहले दीक्षा समारोह में बोले पीएम मोदी- देश के आंतरिक सुरक्षा क्षेत्र को और प्रभावी बनाने की जरूरत

राज्यब्यूरो,अहमदाबाद।प्रधानमंत्रीनरेन्द्रमोदीनेकहाहैकिआंतरिकसुरक्षाक्षेत्रकाफीविशालहै।पुलिस,सेना,न्याय,जेलआदिक्षेत्रोंकोआधुनिकतकनीकसेसुसज्जितकरइसेऔरअधिकप्रभावशालीबनाएजानेकीजरूरतहै।आजादीकेबादइसओरध्याननहींदियागयाजिसकेकारणहमइसक्षेत्रमेंपिछड़गए।उन्होंनेयहभीकहाकिफिल्मोंवअखबारोंनेसमाजमेंपुलिसकाहमेशाभद्दाचेहरापेशकियाहैलेकिनकोरोनामहामारीकेदौरानपुलिसकेसेवाभावसेजनमानसमेंउसकामानवीयचेहराउभरा।

समूचेसुरक्षाक्षेत्रकोबेहतरबनानेकीदरकार

गांधीनगरकेलवाडगांवमेंस्थितराष्ट्रीयरक्षाविश्वविद्यालय(आरआरयू)केपहलेदीक्षासमारोहवनएभवनकेलोकार्पणसमारोहमेंप्रधानमंत्रीनेकहाकिसुरक्षाक्षेत्रमहजपुलिसकेलिएनहींहै।समूचेसुरक्षाक्षेत्रकोबेहतरबनानेकेलिएकुशलऔरप्रशिक्षितमानवशक्तिकीजरूरतहैजोअपराधअन्वेषणकेसाथअपराधीकीमानसिकताकोभीसमझसके।लोकतंत्रकोसर्वोपरिमानतेहुएआंदोलनकरनेवालेलोगोंवयुवाओंसेबेहतरसंवादकेजरियेउसकाश्रेष्ठसमाधानलासके।

रक्षाक्षेत्रमेंप्रशिक्षणजरूरी

अंग्रेजोंकेजमानेमेंकानूनएवंव्यवस्थाकाउद्देश्यमहजअंग्रेजीसत्ताकोबचाकररखनाथाइसलिएइसेलंबीचौड़ीकदकाठीकेलोगवहाथमेंडंडेसेजोड़करसीमितरखागया।अबदिव्यांगभीप्रशिक्षणपाकररक्षाक्षेत्रमेंअपनाअनूठायोगदानकरसकतेहैं।

आधुनिकतकनीककाहोइस्‍तेमाल

प्रधानमंत्रीनेकहाकिजेलोंकीव्यवस्थाकोभीसुधारनेकेलिएआधुनिकतकनीककाउपयोगजरूरीहै।विशेषज्ञोंकोजेलमेंभेजकरअपराधकीप्रकृतिवअपराधीकीमानसिकताकाअध्ययनकरायाजाएताकिअपराधीकोजेलसेएकअच्छानागरिकबनाकरनिकालाजासके।मोदीनेकहासेना,पुलिसजवानोंकेतनावकोकमकरनेकेलिएपहलेकोईव्यवस्थानहींथीलेकिनआजबडे़पैमानेपरयोगशिक्षकभर्तीकिएजारहेहैं।

साइबरविशेषज्ञोंकीजरूरत

मोदीनेकहा12मार्चनमकसत्याग्रहकेलिएजानाजाताहै,इसदिनदुनियाकोभारतनेगांधीजीकेअगुवाईमेंसामूहिकशक्तिकाअहसासकराया।साइबरयुगमेंअपराधीआधुनिकतकनीकसेसुसज्जहोकरअपराधोंकोअंजामदेरहेहैंइसलिएउन्हेंपकड़नेकेलिएभीआधुनिकतकनीकवसाइबरविशेषज्ञोंकीजरुरतहै।प्रधानमंत्रीनेबतायाकिजबइसविश्वविद्यालयकीस्थापनाकीजारहीथीतबइसक्षेत्रसेजुडे़दुनियाकेकईनामीसंस्थानोंकोदेखकरअलगअलगजगहोंसेविविधविषयोंकेविशेषज्ञोंकोलायागया।

अपराधियोंकोपकड़नेकीदरबढ़ी:शाह

केंद्रीयगृहएवंसहकारितामंत्रीअमितशाहनेकहाकिमोदीनेगुजरातकेमुख्यमंत्रीरहतेपुलिसथानोंका100फीसदीकंप्यूटराइजेशनकरइंटरनेटसेजोड़दियाजिसकेकारणअपराधियोंकोपकड़नेकीदरबढ़ीहै।उच्चतकनीककाएकसाफ्टवेयरभीउसवक्ततैयारकराकरथानोंकोदियागयाथा।शाहनेबतायाकिजेलसुधार,फारेंसिकसाइंसलैब,रक्षाशक्तियूनिवर्सिटीकोआधुनिकीकरणएवंप्रशिक्षणसेजोड़नेकाकार्यप्रधानमंत्रीमोदीने2002से2013केबीचहीकरदियाथा।

सुरक्षाके क्षेत्रमेंअतुलनीयकाम

शाहनेकहाकिकानून,रक्षाशक्तिएवंफारेंसिकसाइंसलैबयहतीनोंकानूनव्यवस्थाकेअहमपहलूहैंजिन्हेंआपसमेंजोड़करमोदीनेइसक्षेत्रमेंएकअतुलनीयकामकिया।प्रधानमंत्रीमोदीअपनेविजनएवंदृष्टिकोणकेकारणहैपूरीदुनियामेंछाएहुएहैं।दुनियाकेनेताहरविषयपरउनकीरायजाननेकोआतुरहोतेहैं।

एकहजारसेअधिककोदीगईडिग्र‍ियां

समारोहमेंगुजरातकेराज्यपालआचार्यदेवव्रतभीमौजूदरहे।प्रधानमंत्रीमोदीने34छात्रछात्राओंकोगोल्डमेडलवप्रशस्तिपत्रप्रदानकिए।दीक्षासमारोहमेंएकहजारसेअधिकविद्यार्थियोंकोरक्षाक्षेत्रमेंपीएचडी,एमफिल,स्नातक,स्नातकोत्तरकीडिग्रियांदीगई।रक्षाशक्तियूनिवर्सिटीकेकुलपतिप्रोबिमलपटेलनेइससेपहलेआगंतुकोंकास्वागतकियाऔरयुनिवर्सिटीकेकामकाजसेअवगतकराया।समारोहमेंअन्यविश्वविद्यालयोंके10कुलपतिभीआमंत्रितकिएगए।